Топ-100

क्लीवलैंड

क्लीवलैंड अमेरिकी राज्य ओहायो, और च्युआहोगा काउंटी का एक शहर है। इस शहर की आबादी 383.793 है, इस हिसाब से यह संयुक्त राज्य अमेरिका में 52वां और ओहियो में दूसरा सबसे बड़ा शहर है। 2018 में 2.057.009 कि आबादी के साथ ग्रेटर क्लीवलैंड को अमेरिका में 33वें सबसे बड़े महानगरीय क्षेत्र के रूप में स्थान दिया गया है।

image

1. इतिहास
क्लीवलैंड की स्थापना 22 जुलाई, 1796 को कनेक्टिकट लैंड कंपनी के सर्वेक्षणकर्ताओं द्वारा की गई थी, जब उन्होंने कनेक्टिकट के पश्चिमी रिजर्व को टाउनशिप और एक राजधानी शहर में रखा था। उन्होंने अपने नेता जनरल मूसा क्लीवलैंड के नाम पर इस नई बस्ती का नाम "क्लीवलैंड" रखा। क्लीवलैंड में पहला स्थायी बसेरा लोरेंजो कार्टर था, जिसने कुयाहोगा नदी के तट पर एक केबिन बनाया था।
विकास और विस्तार
क्लीवलैंड ने अमेरिकी गृहयुद्ध के बाद तेजी से विकास किया। पूर्वी तट और मध्य-पश्चिमी के बीच परिवहन केन्द्र के रूप में शहर की प्रमुख भौगोलिक स्थिति ने एक वाणिज्यिक केंद्र के रूप में इसके विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। क्लीवलैंड मिनेसोटा से भेजे गए लौह अयस्क के लिए एक गंतव्य के रूप में सेवारत था, साथ ही रेल द्वारा कोयले का परिवहन भी किया जाता था। 1870 में, जॉन डी. रॉकफेलर ने क्लीवलैंड में स्टैंडर्ड ऑइल की स्थापना की। 1885 में, उन्होंने अपना मुख्यालय न्यूयॉर्क शहर में स्थानांतरित कर दिया, जो वित्त और व्यापार का केंद्र बन गया था।

2. भूगोल
संयुक्त राज्य अमेरिका की जनगणना ब्यूरो के अनुसार, शहर का कुल क्षेत्रफल 82.47 वर्ग मील 213.60 कि॰मी 2, जिसमें से 77.70 वर्ग मील 201.24 कि॰मी 2 भूमि और 4.77 वर्ग मील 12.35 कि॰मी 2 जल है। ईरी झील का किनारा समुद्र तल से 569 फीट 173 मी॰ ऊपर है; हालाँकि, शहर में कई अन्य अनियमित झीलें हैं, जो इस झील के समानांतर हैं।
जलवायु
ग्रेट लेक्स क्षेत्र के विशिष्ट, क्लीवलैंड चार अलग-अलग मौसमों के साथ एक महाद्वीपीय जलवायु प्रदर्शित करता है, जो आर्द्र महाद्वीपीय कोपेन डीएफए क्षेत्र के अन्तर्गत आता है। ग्रीष्मकाल गर्म और आर्द्र होते हैं जबकि सर्दियाँ ठंडी और बर्फीली होती हैं। ईरी झील के प्रभाव से शहर भर में भौगोलिक बर्फबारी के योगों में एक सापेक्ष अंतर हो जाता है: जबकि हॉपकिंस हवाई अड्डा, शहर के दूर पश्चिम की ओर, केवल 100 इंच 254 से॰मी॰ तक बर्फबारी होती है। शहर के पूर्व की ओर और उसके उपनगरों से फैली हुई, स्नो बेल्ट बफ़ेलो के रूप में एरी झील तक पहुँचती है।

3. जनसांख्यिकी
2010 की जनगणना के अनुसार, शहर में 396.698 लोग, 167.490 घरवासी और 89.821 परिवार निवास कर रहे थे। जनसंख्या घनत्व 5.107.0 व्यक्ति प्रति वर्ग मील 1.971.8/किमी2 है। शहर के नस्लीय विवरण के अनुसार यहां 53.3% अफ्रीकी अमेरिकी, 37.3% श्वेत, 0.3% मूल अमेरिकी, 1.8% एशियाई, 4.4% अन्य जातियां, और 2.8% दो या दो से अधिक जातियों वाले शामिल है। किसी भी जाति के हिस्पैनिक या लातीनी आबादी का 10.0% थे।
धर्म
19वीं और 20वीं सदी की शुरुआत में आप्रवासियों की आगमन ने क्लीवलैंड के धार्मिक परिदृश्य को काफी बदल दिया। न्यू इंग्लैंड प्रोटेस्टेंट की एक सजातीय बस्ती से, यह एक विविध धार्मिक रचना के साथ एक शहर में विकसित हुआ। आज क्लीवलैंडर्स में प्रमुख धर्म में, ईसाई धर्म कैथोलिक, प्रोटेस्टेंट और रूढ़िवादी यहूदी, मुस्लिम, हिंदू और बौद्ध अल्पसंख्यक शामिल है।

4. अर्थव्यवस्था
क्युहोगा नदी और ईरी झील पर क्लीवलैंड का स्थान इसके विकास की कुंजी है। ओहियो और ईरी नहर ने रेल लिंक के साथ मिलकर शहर को एक महत्वपूर्ण व्यवसाय केंद्र बनने में मदद की। स्टील और कई अन्य निर्मित सामान अग्रणी उद्योगों के रूप में उभरे। शहर ने तब से अपने विनिर्माण क्षेत्र के अलावा अपनी अर्थव्यवस्था में विविधता लाई है।
1914 में स्थापित, फेडरल रिजर्व बैंक ऑफ क्लीवलैंड 12 अमेरिकी फेडरल रिजर्व बैंकों में से एक है।
यह शहर कई बड़ी कंपनियों जैसे एप्लाइड इंडस्ट्रियल टेक्नोलॉजीज, क्लिफ्स नेचुरल रिसोर्सेज, फॉरेस्ट सिटी एंटरप्राइजेज, NACCO इंडस्ट्रीज, शेरविन-विलियम्स कंपनी और KeyCorp का कॉर्पोरेट मुख्यालय भी है। नासा का क्लीवलैंड के ग्लेन रिसर्च सेंटर में एक परिसर संचालित है। जोन्स डे, अमेरिका की सबसे बड़ी कानून फर्मों में से एक, क्लीवलैंड में स्थापित किया गया था।

5. खेल
क्लीवलैंड की मौजूदा प्रमुख पेशेवर खेल टीमों में क्लीवलैंड इंडियंस मेजर लीग बेसबॉल, क्लीवलैंड ब्राउन नेशनल फुटबॉल लीग, और क्लीवलैंड कैवेलियर्स नेशनल बास्केटबॉल एसोसिएशन शामिल हैं। स्थानीय खेल सुविधाओं में प्रोग्रेसिव फील्ड, फर्स्टएनेर्जी स्टेडियम, रॉकेट बंधक फील्डहाउस, और वोल्स्टीन केंद्र शामिल हैं । यह शहर अमेरिकी हॉकी लीग के क्लीवलैंड मॉन्स्टर्स के लिए भी मेजबान है।

6. सरकाऔर राजनीति
क्लीवलैंड सरकार एक महापौर-परिषद मजबूत महापौर के तौपर कार्य करता है, जिसमें महापौर मुख्य कार्यकारी होता है। महापौर-परिषद प्रणाली से पूर्व, 1924 से 1931 तक, शहर विलियम आर हॉपकिंस और डैनियल ई. मॉर्गन के अधीन एक परिषद-प्रबंधक सरकार के रूप में प्रशासित था।
1912 में स्थापित, सिटी क्लब ऑफ क्लीवलैंड राष्ट्रीय और स्थानीय बहस और चर्चाओं के लिए एक मंच प्रदान करता है। क्लीवलैंड के "फ्री स्पीच का गढ़" के रूप में जाना जाता है, यह देश में सबसे पुराना निरंतर स्वतंत्र भाषण और बहस मंचों में से एक है।

7. परिवहन
निजी वाहन
2016 में, क्लीवलैंड के 23.7 प्रतिशत परिवारों के पास कार की कमी थी, जबकि राष्ट्रीय औसत 8.7 प्रतिशत थी। 2016 में क्लीवलैंड औसतन 1.19 कारों का औसत था, जबकि राष्ट्रीय औसत 1.8 था।
बंदरगाह
क्लीवलैंड बंदरगाह, कुयाहोगा नदी के मुहाने पर, एरी झील पर एक प्रमुख बल्क फ्रेट टर्मिनल है, जो क्षेत्र के विनिर्माण उद्योगों द्वारा उपयोग किए जाने वाले अधिकांश कच्चे माल का परिवहन करता है।

7.1. परिवहन शहरी यातायात प्रणाली
क्लीवलैंड में ग्रेटर क्लीवलैंड रीजनल ट्रांजिट अथॉरिटी RTA द्वारा संचालित एक बस और रेल सामूहिक यातायात प्रणाली है। रेल भाग को आधिकारिक तौपर आरटीए रैपिड ट्रांजिट कहा जाता है, लेकिन स्थानीय निवासी इसे रैपिड के रूप में संदर्भित करते हैं। इसमें चार हल्की रेल लाइनें शामिल हैं, जिन्हें ब्लू, ग्रीन और वाटरफ्रंट लाइनों और एक भारी रेल लाइन, रेड लाइन के रूप में जाना जाता है। 1968 में, क्लीवलैंड देश का पहला ऐसा शहर बन गया, जिसने शहर के डाउनटाउन को अपने प्रमुख हवाई अड्डे से जोड़ने के लिए एक सीधा रेल पारगमन कनेक्शन प्राप्त किया।

7.2. परिवहन निजी वाहन
2016 में, क्लीवलैंड के 23.7 प्रतिशत परिवारों के पास कार की कमी थी, जबकि राष्ट्रीय औसत 8.7 प्रतिशत थी। 2016 में क्लीवलैंड औसतन 1.19 कारों का औसत था, जबकि राष्ट्रीय औसत 1.8 था।

7.3. परिवहन हवाई अड्डा
क्लीवलैंड हॉपकिंस अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा शहर का प्रमुख हवाई अड्डा और एक अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा है जो कभी यूनाइटेड एयरलाइंस और कॉन्टिनेंटल एयरलाइंस के लिए एक मुख्य केंद्र के रूप में कार्य करता था। होपकिंस के अलावा, एरी झील और शोरवे के बीच शहर के उत्तरी किनारे पर स्थित बर्क लेकफ्रंट सवाई अड्डा भी है। बर्क मुख्य रूप से एक कम्यूटर और व्यावसायिक हवाई अड्डा है।

7.4. परिवहन बंदरगाह
क्लीवलैंड बंदरगाह, कुयाहोगा नदी के मुहाने पर, एरी झील पर एक प्रमुख बल्क फ्रेट टर्मिनल है, जो क्षेत्र के विनिर्माण उद्योगों द्वारा उपयोग किए जाने वाले अधिकांश कच्चे माल का परिवहन करता है।

7.5. परिवहन रेलमार्ग
क्लीवलैंड का संयुक्त राज्य अमेरिका में एक प्रमुख रेलमार्ग केन्द्र के रूप में एक लंबा समृद्ध इतिहास है। आज, राष्ट्रीय यात्री रेल प्रणाली, एमट्रैक, कैपिटल लिमिटेड और लेक शोर लिमिटेड मार्गों के माध्यम से क्लीवलैंड को सेवा प्रदान करती है। इसके अतिरिक्त, क्लीवलैंड कई अंतर-मोडल फ्रेट रेलमार्ग टर्मिनलों की मेजबानी करता है। क्लीवलैंड को अब निलंबित ओहियो हब परियोजना के लिए एक केंद्र के रूप में भी पहचान की गई थी, जो ओहियो के लिए उच्च गति रेल लाएगा।

नॉक्ड अप

अनचाहा गर्भ 2007 में एक रोमांटिक कॉमेडी फिल्म है, जो जूड पर द्वारा लिखित, निर्देशित और सह उत्पादन किया है, और सेठ गुलाब, कैथरीन वह, पॉल रुड और लेस्ली मान अभि...

द चेंज-अप

परिवर्तन-अप 2011 अमेरिकी फंतासी ब्लैक कॉमेडी फिल्म है, जो डेविड Dobkin द्वारा निर्मित और निर्देशित किया है, जो जॉन लुकास और स्कॉट मूर द्वारा लिखित और रयान रे...